Site icon StudywithGyanPrakash

आम बजट 2018-19

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली के द्वारा 1 फरवरी 2018 को देश का आम बजट पेश किया गया, इस बार के बजट में कुल 24.42 लाख करोड़ रूपए की व्यय राशि का का प्रावधान किया गया ! जो देश के विभिन्न सेवाओं कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा मुलभुत आवश्यकताओं में सुधार के लिये किया गया ! इस बजट के साथ ही भारत की आर्थिक वृद्धि दर में भी तीव्र विकास हुआ ! इस बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कृषि तथा स्वास्थ्य की तरफ सर्वाधिक व्यय राशि दिया है !

 

कृषि क्षेत्र  –

     केंद्र सरकार ने देश की बड़ी ग्रामीण आबादी और किसानों पर खास ध्यान केन्द्रित करते हुये, किसानों को उनकी उपज पर डेढ़ गुना ज्यादा समर्थन मूल्य देने के साथ ही उत्पादों का मूल्य वर्धन करने के लिये खाद्य प्रसंस्करण पर जोर दिया है !

आपरेशन ग्रीन

           वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में बताया कि आलू, टमाटर और प्याज के उत्पादन को बढ़ाने के लिए आपरेशन ग्रीन होगा इसके लिये 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, 42 मेगा फूड पार्क बनाये जायेंगे और इसमें अत्याधुनिक सुविधायें दी जायेंगी ! 1290 करोड़ रूपये में बांस मिशन चलाया जायेगा तथा बांस को वन क्षेत्र से अलग किया जायेगा !

 

गोबर-धन योजना  

              सरकार ने ग्रामीणों के जीवन को बेहतर बनाने के अपने प्रयासों के तहत एक नयी योजना गोबर-धन योजना की घोषणा की केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में बजट पेश करते हुये GOBER-DHAN (गैलावनाइजिंग आर्गेनिक बायों-एग्रो रिसोर्स धन) योजना की घोषणा की !

 

स्वास्थ्य क्षेत्र

            वित्तमंत्री ने अपने बजट प्रस्तुतीकरण में स्वास्थ्य के क्षेत्र में 1200 करोड़ रुपये का प्रारम्भिक आवंटन इस क्षेत्र में किया ! इस योजना को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना का नाम दिया गया !

देश की कुल जनसंख्या की लगभग 40% आबादी इस योजना का लाभ लेगी !

 

शिक्षा-रोजगार क्षेत्र

वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में बताया की शिक्षा के साथ रोजगार मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है, औद्योगिक क्षेत्रों में रोजगार का सृजन तथा सरकार की कौशल विकास मिशन योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुवात जिनमें 50 लाख युवाओं को प्रशिक्षण दे कर तैयार किया जाना है !

 

अन्य आधारभूत सेवायें

                 

 

            रेलवे

            बजट में रेलवे के विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये प्रदान किये गये, रेलवे के विस्तारीकरण में 4000 किमी० तक रेल लाइनों का विद्युतीकरण किये जाने की योजना है !

Exit mobile version