Site icon StudywithGyanPrakash

पीसीएस अधिकारी कैसे बनें? UPPSC PCS 2023 की शुरू से करें तैयारी

पीसीएस अधिकारी कैसे बनें?

UPPSC PCS 2023 की शुरू से करें तैयारी

How to be a PCS officer in One Year Study

उत्तर प्रदेश पीसीएस परीक्षा क्या है?

उत्तर प्रदेश लोक सेवा द्वारा पीसीएस परीक्षा के लिए प्रतिवर्ष फरवरी मार्च के महीनें में आनलाईन आवेदन लिये जाते है. फिर जून या जुलाई के महीनें में प्रारम्भिक परीक्षा ली जाती है.

UP PCS Preliminary Exam Pattern:

प्रारम्भिक परीक्षा का पैटर्न अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यूपीएससी (लोक सेवा आयोग) के पैटर्न पर आयोजित करता है. प्रारम्भिक परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होते है. पहला पेपर सामान्य अध्ययन का होता है जिसमें करंट अफेयर, इतिहास, भूगोल, राजनीति, लोक प्रशासन, जनसंख्या व नगरीकरण, सामान्य विज्ञान, उत्तर प्रदेश पर आधारित प्रश्न, स्थानीय दर्शनीय स्थल आदि पर 150 प्रश्न पूछे जाते है, ये प्रश्न बहुविकल्पीय होते है. और 150 प्रश्न के लिए कुल पूर्णांक 200 होता है, गलत उत्तर देनें पर एक तिहाई नकारात्मक अंकन की व्यवस्था है. सामान्य अध्ययन का दूसरा पेपर जिसे सीसैट पेपर भी कहा जाता है में कुल 100 प्रश्न, पूर्णांक 200 के आधार पर पूछे जाते है. इस प्रश्नपत्र में हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, रिजनिंग आदि से सम्बन्धित प्रश्न होते हैं. सीसैट का पेपर केवल क्वालीफाईंग होता है, अर्थात इसमें कुल 33% अंक लानें जरूरी है नही तो सामान्य अध्ययन का पहले पेपर का मूल्यांकन नही किया जाता है. अर्थात मुख्य परीक्षा की पेपर केवल प्रथम प्रश्नपत्र से बनती है लेकिन द्वितीय प्रश्नपत्र में 66 अंक पाना जरूरी है नही तो आपके प्रथम पेपर का मूल्यांकन नही होता है.

UP PCS Mains Exam Pattern:

मुख्य परीक्षा में पदों की संख्या के लगभग 13 से 15 गुना अभ्यर्थियो को बुलाया जाता है. समय समय पर गुना में घटाव बढाव होता रहा है. वर्तमान समय 2023 में कुल 15 अभ्यर्थियो के बुलाये जानें की प्रबल संभावना है.

मुख्य परीक्षा में कुल 8 प्रश्नपत्र होते है. जिसमें  सामान्य हिन्दी 150 अंक, निबंध 150 अंक (दोनो क्वालीफाईंग) होते है. इसके बाद सामान्य अध्ययन के कुल चार पेपर होते है. प्रत्येक पेपर 200 अंको का होता है और इस प्रकार कुल 800 अंको का सामान्य अध्ययन को जाता है, ध्यान रहे कि प्रारम्भिक परीक्षा के विपरीत मुख्य परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर परंपरागत तरीके से (निबन्धात्मक शैली) मे देना होता है. जो कि गहन अध्ययन की मांग रखता है.

इसके अलावा अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा मे एक वैकल्पिक विषय का भी चयन करना होता है जिसके दो पेपर होते है दोनो ही प्रश्नपत्र 200-200 अंको के होते हैं जिसमें आपको तीन घंटे का समय मिलता है.

इस प्रकार कुल 1500 अंको की मुख्य परीक्षा समपन्न होती है.

UPPCS Interview-

पीसीएस परीक्षा में 100 अंको का इंटरव्यू भी होता है, जिसमे अभ्यर्थी के व्यक्तित्व परीक्षण किया जाता है.

फाईनल मेरिट कैसे बनती है

फाईनल मेरिट मुख्य परीक्षा के 1500 अंको के प्राप्तांक और इंटरव्यू के 100 अंको के कुल प्राप्तांक को जोड़कर बनाया जाता है. इस प्रकार कुल 1600 पूर्णांक पर फाईनल मेरिट तैयार की जाती है.

ध्यान रहे कि मुख्य परीक्षा अक्सर अक्टूबर या नवंबर तथा इंटरव्यू जनवरी या फरवरी मे आयोजित किया जाताहै. अधिक जानकारी के लिए पीसीएस के नोटिफिकेशन पर नजर रखे.

कैसे शुरू करे तैयारी-

पीसीएस परीक्षा की तैयारी के लिए कितना समय लगता है इसमे बिल्कुल सटीक भविष्यवाणी मुश्किल है. यह हर अभ्यर्थी की क्षमता और रणनीति पर निर्भर होती है. सामान्यतया आपको एक या डेढ़ वर्ष का समय लग ही जाता है.

अगर आप पहली बार पीसीएस की परीक्षा में बैठ रहे है तो सबसे पहले विगत कम से कम 5 वर्षो के प्रश्नपत्र का गहन अध्ययन करें. इससे आपको पता चल जायेगा कि किस टापिक से किस स्तर के प्रश्न पूछे जाते है.

अलग अलग विषयो के लिए अलग अलग लेखको व प्रकाशन की किताबो का अध्ययन जरूरी है. सबसे जरूरी है कि आप अपना नोट्स बनाए.

यूपी पीसीएस 2023 की तैयारी करना चाहते है तो पूरी जानकारी के लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक कर सकते है और पूरा स्लेबस, एक्जाम पैटर्न और किताबो की जानकारी प्राप्त कर सकतेहैं.

Click Here to Watch article as Video

इस वेबसाईट पर आपको समय समय पर सम्बन्धित सूचनाओ और जानकारियां शेयर की जाती है. इसलिए आप इस वेबसाईट की सहायता से भी अपनी पूरी तैयारी कर सकते है.

इस वेबसाईट व इस लेख को अपने व्हाट्सअप ग्रुप पर शेयर कर लीजीए ताकि फिर से इस वेबसाईट पर वापस आने में एक क्लिक पर आ सके.

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़नें के लिए यहां क्लिक करें. जहा हर पोस्ट की जानकारी व लिंक शेयर किया जाता है

धन्यवाद

 

Exit mobile version